October 22, 2021

WWE-LIVE

Latest News In The World of Wrestling

शिंगो ताकागी सिर्फ दो वर्षों में जापान के नए शीर्ष पहलवान बन गए

अब तक के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले IWGP वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, शिंगो ताकागी केवल दो वर्षों में NJWP के सबसे बड़े स्टार बन गए हैं।

शिंगो ताकागी एक असाधारण पेशेवर पहलवान हैं, जिन्होंने 2018 में आश्चर्यजनक रूप से न्यू जापान में कूदने से पहले ड्रैगन गेट में अपने शिल्प का सम्मान किया, और रैंकों के माध्यम से जापान में सबसे बड़ी कुश्ती कंपनी का इक्का बन गया। ताकागी न्यू जापान के माध्यम से बह गया और प्रतिभा की एक नई पीढ़ी का हिस्सा है जिसकी सख्त जरूरत थी।

थके हुए रोस्टर से जूझ रहा था नया जापान
न्यू जापान में पूरे पेशेवर कुश्ती परिदृश्य में कुछ सबसे तकनीकी रूप से प्रतिभाशाली और करिश्माई कलाकार हैं, कम से कम एक मैच जिसे महान माना जा सकता है (सोचें, मेल्टज़र के पैमाने पर 4.5 सितारे)। 2012 के बाद से, न्यू जापान इस उम्मीद के साथ शानदार मैच के बाद शानदार मैच देने में सक्षम रहा है, रात के बाद। हालाँकि, 2021 में, यह गुणवत्ता थोड़ी कम हो गई है। न्यू जापान में जो पेशकश की जा रही है वह अभी भी दुनिया में कहीं और दी जाने वाली अधिकांश चीजों से बेहतर है, लेकिन यह उतनी अच्छी नहीं है जितनी पहले हुआ करती थी। यह उम्मीद की जानी थी क्योंकि तनहाशी जल्दी से अपने करियर के अंत में एक हेडलाइन स्टार के रूप में आ रही है, जो कि किसी भी चीज़ से अधिक उम्र के कहर के कारण है, कज़ुचिका ओकाडा 2020 और 2021 के कोविड हिट वर्षों के दौरान एक चोट और स्वस्थ होने के कारण प्रतीत होता है, और तेत्सुया नाइतो अविश्वसनीय मैच होने के उन सभी वर्षों के तनाव को महसूस कर रहे हैं। हालाँकि, वे बहुत लंबे समय तक शीर्ष पर थे; तनहाशी 2007 से IWGP चैम्पियनशिप का मुख्य आधार रहा है, ओकाडा ने 2012 में दृश्य पर धमाका किया और दो वर्षों से अधिक समय तक IWGP चैम्पियनशिप का आयोजन किया, जिससे वह इस प्रक्रिया में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला चैंपियन बन गया। 2013 से मुख्य आयोजनों और टूर्नामेंटों में भी नाइतो एक निरंतर बल था। उसे जुड़ने में थोड़ा समय लगा, लेकिन 2015 तक वह जापानी कुश्ती का एक सच्चा सितारा था। 2019 तक, ऐसा लगा कि न्यू जापान स्थिर हो गया है। केनी ओमेगा के हारने से कोई फायदा नहीं हुआ, लेकिन वह भी न्यू जापान मेन इवेंट सीन में थोड़ा असहज महसूस करने लगा था। और रैसल किंगडम 13 में IWGP चैंपियनशिप को वापस तानाहाशी के हाथों छोड़ने से उन लोगों को मदद नहीं मिली जो कुछ अलग करने के लिए चिल्ला रहे थे।

ताकागी न्यू जापान रैंक के माध्यम से तेजी से बढ़ी
शिंगो ताकागी एनजेपीडब्ल्यू में नई पीढ़ी की प्रतिभा से उभरने वाले सबसे अप्रत्याशित लोगों में से एक हो सकते हैं। वह जापानी था, लेकिन एक बाहरी व्यक्ति भी था जिसने इतने सालों तक ड्रैगन गेट के लिए काम किया था। जो चीज ताकागी को वास्तव में अलग करती थी, वह थी टोमोहिरो इशी की तरह उनकी इन-रिंग शैली, क्योंकि ‘द ड्रैगन’ कठोर था और अपने विरोधियों से सर्वश्रेष्ठ की मांग करता था। 2019 G1 क्लाइमेक्स में इशी के खिलाफ एक स्टार-मेकिंग प्रदर्शन ने ताकागी को एक भरोसेमंद पहलवान के रूप में मजबूत करने में मदद की। 2019 और 2020 G1 क्लाइमेक्स दोनों में उनका प्रदर्शन मध्यम था और आगे यह साबित करता है कि ताकागी का उत्थान रिंग में उनकी कड़ी मेहनत और भ्रष्टाचार का परिणाम था।

यह एक बड़ा आश्चर्य था जब ताकागी ने ओकाडा को हराकर IWGP विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप जीती। गर्दन की चोट के कारण विल ऑस्प्रे को समय निकालने के लिए मजबूर किए जाने के बाद न्यू जापान ने शायद इसे आते नहीं देखा। कई प्रशंसकों ने ओकाडा को खिताब जीतने के लिए आंका था और कुछ प्रशंसकों को वापस बनाने की कोशिश की थी जो न्यू जापान ने 2021 के दौरान खो दिए थे। ताकागी एक चौंकाने वाला विजेता था, लेकिन सही था। कई कुश्ती प्रशंसकों ने पुरानी यादों पर निर्भर रहने और नए सितारों का निर्माण नहीं करने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई की आलोचना की, लेकिन न्यू जापान एक समान होल्डिंग पैटर्न में गिर गया था। ओकाडा सुरक्षित विकल्प था क्योंकि वह ताकागी से काफी छोटा था, लेकिन कंपनी के साथ अपने कार्यकाल के आधार पर वह बहुत बड़ा महसूस करता था। चैंपियन बनने के बाद से, ताकागी ने अपनी हार्ड हिटिंग शैली को बारीक रूप से मिश्रित किया है, जिससे वह क्लासिक न्यू जापान मेन इवेंट की मजबूत शैली की चालाकी के साथ कभी भी चैंपियन नहीं बने। वह अभी तक एक तैयार उत्पाद नहीं है, लेकिन वह तेजी से उस भूमिका में बढ़ रहा है जिसे न्यू जापान को इन अनिश्चित समय के दौरान भरने की जरूरत है।

भले ही यह ज्ञात न हो कि वह कंपनी के लंबे समय से जाने-माने इक्का होंगे या नहीं, शिंगो ताकागी अभी एनजेपीडब्ल्यू के सबसे बड़े स्टार हैं। जबकि न्यू जापान एक विशेष रूप से कठिन संक्रमण काल ​​​​से गुजरता है, ताकागी पेशेवर कुश्ती के कोविड -19 युग के अनुरूप कुछ अलग पेश करता है। जब प्रशंसक सामूहिक रूप से टोक्यो डोम या कोराकुएन हॉल में लौटते हैं, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या ताकागी को अभी भी पूरे जापान में शीर्ष पहलवान माना जाता है।