October 22, 2021

WWE-LIVE

Latest News In The World of Wrestling

द ब्रिस्कोज़: द ग्रेटेस्ट मॉडर्न टैग टीम जो WWE में दिखाई नहीं देगी

लगभग दो दशकों तक रिंग ऑफ ऑनर की टैग टीम के बादशाह रहे, ब्रिस्को ब्रदर्स WWE टेलीविजन पर कभी भी दिखाई नहीं देने वाली सर्वश्रेष्ठ जोड़ी हैं।

द रिंग ऑफ ऑनर रन ऑफ जे और मार्क ब्रिस्को कुश्ती इतिहास में किसी टैग टीम की ओर से अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक है। लेकिन उनकी महानता के बारे में बहुत कम प्रतिशत प्रशंसक ही जानते हैं। आरओएच ने 2000 के दशक के मध्य में ब्रिक्स के आसपास अपना टैग डिवीजन बनाया, और वे कभी भी बड़े प्रचार के लिए बिना रोस्टर पर बने रहे।

सैथ रॉलिन्स, केविन ओवेन्स, सैमी जेन और उनके जैसे कई अन्य स्वतंत्र प्रतिभाओं को साइन करने के उछाल के बावजूद डब्ल्यूडब्ल्यूई ने जे और मार्क पर कभी मौका नहीं लिया। लंबे समय तक आरओएच के साथ रहने के कारण ब्रिस्को ब्रदर्स भी AEW से चूक गए। अतुल्य मैच, महान झगड़े, और तारकीय पात्रों ने जे और मार्क को आरओएच के लिए एक विशिष्ट विशेष टीम बना दिया जो एक गहरी नज़र के योग्य है।

वे पहले महान आरओएच टैग टीम थे
ब्रिस्को ब्रदर्स कुल 17 साल से रिंग ऑफ ऑनर के साथ हैं, और 19 साल पहले प्रचार के साथ शुरू हुआ था। जे और मार्क मुश्किल से वयस्क थे जब उन्होंने १८ और १९ साल की उम्र में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। आरओएच ने हमेशा शीर्ष पर बढ़ने वाली प्रतिभा के कारण सापेक्ष आसानी से शीर्ष सितारों का निर्माण किया। समोआ जो, सीएम पंक, ब्रायन डेनियलसन, और अन्य आरओएच के शुरुआती दिनों से मुख्य आयोजनकर्ता के रूप में जुड़े हुए हैं।

टैग टीम डिवीजन को एक कमजोरी के रूप में देखा गया था, जिसमें स्पेशल के या साल रिनाउरो और टोनी ममालुके जैसे भूले हुए युगल आरओएच टैग टीम चैंपियनशिप रखते थे। जे और मार्क ने 2003 में पहली बार खिताब जीता और एक मजबूत शासन था। प्रशंसकों ने उनके बेपरवाह अंदाज और खतरनाक एक्शन का लुत्फ उठाया, जिससे सम्मोहक मैच हुए।

ROH से थोड़ी दूर और कुश्ती के बाहर उन्हें 2006 में पहले से कहीं बेहतर वापसी करते हुए देखा जाएगा। कंपनी डीवीडी बिक्री और लाइव उपस्थिति के आंकड़ों के निर्माण के साथ बढ़ना शुरू कर रही थी। आरओएच ने ब्रिक्स को किंग्स ऑफ़ रेसलिंग और ऑस्टिन एरीज़ और रोडरिक स्ट्रॉन्ग जैसी साथी शीर्ष टीमों के खिलाफ़ झगड़े के लिए एक शीर्ष कार्य बनाया।

द ब्रदर्स थे द बेस्ट टैग टीम इन द इंडस्ट्री
एक मजबूत दौड़ थी जहां ब्रिस्को ब्रदर्स कुश्ती में चुपचाप सर्वश्रेष्ठ टैग टीम थे क्योंकि उनके सभी कौशल में सुधार हुआ था। आरओएच की वृद्धि ने टैग डिवीजन को अस्तबल के लिए जाने जाने वाले प्रचार के लिए एक बड़ी संपत्ति बना दिया। जैसा कि केविन ओवेन्स और सैमी जेन ने एक टीम के रूप में इस समय के आसपास बाहर निकलना शुरू किया, केविन स्टीन और एल जेनेरिको के अपने पूर्व नामों के तहत, उनके और ब्रिस्को ब्रदर्स के पास जादुई रसायन शास्त्र था, जो आरओएच इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रतिद्वंद्विता में से एक था।

जे और मार्क टैग डिवीजन में शामिल होते रहे और हर नई टीम उनके खिलाफ नापने की छड़ी के रूप में काम करती रही। सैथ रॉलिन्स ने अपने करियर की शुरुआत टायलर ब्लैक के रूप में जिमी जैकब्स के साथ ब्रिस्को के खिलाफ शानदार मैचों में की थी। अगले कुछ सालों तक टैग टीम का प्रदर्शन लगातार नए शिखर पर पहुंचता रहा।

अमेरिकी भेड़ियों, यंग बक्स, मोटर सिटी मशीन गन्स और रेड ड्रैगन जैसे डुओस के पास जे और मार्क के साथ शानदार कार्यक्रम थे। आज के शीर्ष सितारों जैसे ओवेन्स, ज़ैन, रॉलिन्स, ब्रायन डेनियलसन, समोआ जो, और बहुत से अन्य लोगों ने अपने आरओएच कार्यकाल के बारे में साक्षात्कार में ब्रिस्को ब्रदर्स को उनके पसंदीदा विरोधियों में सूचीबद्ध किया है। उस समय किसी भी अन्य टैग टीम ने जे और मार्क की बराबरी नहीं की थी।

ब्रिस्को के पास एक अछूत आरओएच विरासत है
डब्लूडब्लूई को ब्रिस्को ब्रदर्स में रुचि होने की अफवाह थी, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए उन्हें पारित कर दिया कि वे “सौंदर्य रूप से प्रसन्न” नहीं थे। जे और मार्क चिकन की खेती की पृष्ठभूमि वाले लड़ाके थे और ऐसे दिखते थे। डब्ल्यूडब्ल्यूई ने उन्हें दिखने के रूप में नहीं देखा, और उन्होंने आरओएच में दिखाई देने वाले पूर्व डब्ल्यूडब्ल्यूई सितारों शेल्टन बेंजामिन और चार्ली हास के खिलाफ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रोमो को काटने के लिए इसका इस्तेमाल किया।

WWE की शीर्ष इंडी प्रतिभाओं को साइन करने की उछाल ने ब्रिस्को को देखने की अधिक अटकलें लगाईं, लेकिन पिछली आपत्तिजनक टिप्पणियों को उन्हें चोट पहुंचाने की अफवाह थी। आरओएच ने जे और मार्क का उपयोग जारी रखना सुनिश्चित किया क्योंकि डब्ल्यूडब्ल्यूई एकमात्र ऐसा प्रचार था जो उन्हें लुभा सकता था।

एकल भूमिकाओं में रखते हुए भी आरओएच ने उन्हें एकजुट रखा। जे ने दो बार आरओएच विश्व चैम्पियनशिप जीती और फिर भी रन के दौरान मार्क के साथ टीम बनाई। दोनों कभी अलग नहीं हुए और अपने अधिकांश करियर के लिए लगातार टीम बनाई है। कुल 11 आरओएच टैग टीम चैंपियनशिप के शासनकाल की संभावना कभी भी शीर्ष पर नहीं होगी, भले ही कंपनी कभी समाप्त न हो।

आरओएच की विरासत का कॉलिंग कार्ड यह है कि ब्रायन डेनियलसन, सीएम पंक और सैथ रॉलिन्स जैसे नाम वहां स्टार बनने के बाद बड़े प्रचार में चले जाते हैं। यह जय और मार्क की यात्रा के विपरीत था। डब्ल्यूडब्ल्यूई के इस कदम से कभी सफल नहीं हुआ, जिससे वे आरओएच की सबसे बड़ी दीर्घकालिक सफलता की कहानी बन गए, और शीर्ष पदोन्नति के बाहर शीर्ष आधुनिक टीम बन गए।