October 21, 2021

WWE-LIVE

Latest News In The World of Wrestling

गेबे सपोलस्की कुश्ती के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बुकर हो सकते हैं

रिंग ऑफ ऑनर के दिमाग की उपज और कई समकालीन सितारों के निर्माण के रूप में, गेबे सपोलस्की कुश्ती के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बुकर हो सकते हैं।

पेशेवर कुश्ती शब्दावली में एक बुकर, वह व्यक्ति होता है जो शो को एक साथ रखता है और तय करता है कि घटना कैसे चलती है। इसमें प्रत्येक मैच के विजेताओं और हारने वालों को चुनना, उक्त मैचों की अवधि, और पूरे प्रतियोगिता के प्रमुख स्थान, ओपनर से लेकर मुख्य कार्यक्रम तक शामिल हैं।

इसके अलावा, बुकर्स प्रोमो और इंटरव्यू सेगमेंट का प्रबंधन भी करते हैं, जो सामग्री के एक अच्छे थोक को निर्धारित करते हैं। संक्षेप में, पहलवानों के लिए सामग्री तैयार करने के लिए बुकर्स को काम सौंपा जाता है। और जबकि यह सतही रूप से सरल लगता है, वास्तव में, कुश्ती बुकर का पद ग्रहण करना नौकरी के विवरण से कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण है जैसा लगता है।

प्रो रेसलिंग में बुकर बनना सबसे दयनीय स्थिति है
बुकर अक्सर व्यापार में सबसे दुखी लोग होते हैं। यदि कोई शो अच्छा नहीं चलता है, तो प्रशंसकों और यहां तक ​​​​कि पहलवानों ने भी बुकर्स को दोष देते हुए कहा कि कलाकारों को काम करने के लिए कम गुणवत्ता वाली सामग्री दी गई थी। दूसरी ओर, यदि किसी शो को आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त होती है, तो पहलवानों की प्रशंसा की जाती है क्योंकि वे कैमरे पर जादू पैदा करने के लिए जिम्मेदार थे, बुकर्स केवल एक खाका प्रदान करते हैं। यह पता लगाने के अलावा कि प्रत्येक पहलवान कंपनी में कैसे फिट बैठता है, बुकर्स संचार के बवंडर में हैं, क्योंकि उन्हें व्यवसाय में एथलीटों और अन्य हितधारकों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान करना पड़ता है।

इस भूमिका की प्रकृति के कारण, अधिकांश बुकर पर्दे के पीछे काम करते हैं, और रिक फ्लेयर, डस्टी रोड्स और केविन नैश जैसे पहलवानों की गिनती नहीं करते हुए, केवल शायद ही कभी ऑन-स्क्रीन स्थिति लेते हैं। हालांकि, कुछ मुट्ठी भर पारंपरिक बुकर रहे हैं जिन्होंने कैमरे पर विस्तारित भूमिकाएँ निभाई हैं, जैसे कि विंस मैकमोहन, एरिक बिशॉफ़ और विंस रूसो। वास्तव में, इनमें से दो पूर्वोक्त बुकर विश्व चैंपियन रहे हैं।

रूसो, बिस्चॉफ और मैकमोहन कुश्ती के इतिहास में अधिक प्रसिद्ध बुकर हैं, जरूरी नहीं कि इसका अर्थ यह है कि उन्होंने जो किया उसमें वे सर्वश्रेष्ठ थे। प्रभाव और वित्तीय सफलता के मामले में मैकमोहन निश्चित रूप से शीर्ष पर है। लेकिन जहां तक ​​आकर्षक टेलीविजन की बात है, गेबे सैपोल्स्की वह व्यक्ति हो सकता है जिसने मैकमोहन को हरा दिया है।

गेबे सपोलस्की अब तक का सबसे महान बुकर क्यों है?
गेबे ने ईसीडब्ल्यू में अपनी शुरुआत की, और पॉल हेमन के साथ उनके शिष्य के रूप में काम किया। प्रारंभ में, वह हेमैन के सहायक थे, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उन्हें प्रचार और विपणन जैसी अतिरिक्त जिम्मेदारियां दी गईं, यह एक वसीयतनामा है कि हेमैन ने उन्हें कितनी अनुकूलता से देखा। ईसीडब्ल्यू के अधीन होने के बाद, गेब ने 2002 में रिंग ऑफ ऑनर के नाम से अपना कुश्ती प्रचार शुरू किया।

रिंग ऑफ ऑनर तीसरी सबसे बड़ी कुश्ती पदोन्नति थी, जो डब्ल्यूडब्ल्यूई और टीएनए से पीछे थी, लेकिन आलोचकों की प्रशंसा और दर्शकों की व्यस्तता के मामले में, आरओएच बहुत आगे था और गेबे हेड बुकर थे, एक पद वह 2008 में छोड़ने तक था। आरओएच ने एक को लक्षित किया कुश्ती प्रशंसकों के विशिष्ट स्थान, जो “खेल-मनोरंजन” पहलू से थक गए थे। इसके बजाय, गेबे ने इन-रिंग उत्पाद पर अधिक ध्यान केंद्रित किया, विभिन्न शैलियों की एक किस्म का प्रदर्शन किया और दुनिया भर के पहलवानों को साइन किया।

मैकमोहन और बिस्चॉफ के विपरीत, गेबे ने प्रतिभा को उनके रूप से नहीं आंका और प्रत्येक पहलवान पर एक बड़ी तस्वीर के हिस्से के रूप में ध्यान केंद्रित किया, प्रत्येक व्यक्ति के लिए सही भूमिका तैयार की। गेबे ने रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूज़लैटर से चार बार सर्वश्रेष्ठ बुकर का पुरस्कार जीता। इसके अलावा, हेड-बुकर के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, आरओएच ने अपने अस्तित्व के पहले कुछ वर्षों के दौरान कुल 33 पुरस्कार प्राप्त किए।

आरओएच के ‘कोड ऑफ ऑनर’ के समावेश ने प्रचार को और अलग कर दिया और कुश्ती प्रशंसकों के लिए एक अनूठा स्वाद प्रदान किया। ‘कोड’ को नियमों का लगभग पवित्र सेट माना जाता था और प्रत्येक पहलवान के लिए अनिवार्य था। चुपके से हमलों और अधिकारियों पर हमलों के स्पष्ट निषेध के कारण मैच निर्णायक रूप से समाप्त हो गए। उसी टोकन के द्वारा, पहलवान जो नियमों का पालन नहीं करते थे, वे परमाणु गर्मी उत्पन्न करते थे, उल्लेखनीय उदाहरण क्रिस्टोफर डेनियल थे, जो एक कोरस के लिए हाथ मिलाने से मना कर देते थे।

गेब ने कुश्ती के स्टेपल को भी पुनर्जीवित किया जो बड़े प्रचारों द्वारा सड़ने के लिए छोड़ दिया गया था, टैग टीमों, अस्तबल और प्रबंधकों पर अधिक जोर दिया। इसके अलावा, आधुनिक युग के कुछ सबसे प्रसिद्ध सितारों ने आरओएच में अपना नाम बनाया और गेबे की चौकस निगाह के तहत अच्छी तरह से परिभाषित पात्रों के साथ, पूरी तरह से बनाए गए थे।

इन पहलवानों में समोआ जो, डीन एम्ब्रोज़, सीएम पंक, डेनियल ब्रायन और यहां तक ​​कि सैथ रॉलिन्स भी शामिल हैं, जिन्हें डब्ल्यूडब्ल्यूई में सबसे अधिक धक्का देने वाले सितारों में से एक माना जाता है। गेबे ने सितारों का निर्माण किया, डब्ल्यूडब्ल्यूई और टीएनए ने उन्हें खंगाला, प्रतिभा छापे को प्रतिबिंबित करते हुए ईसीडब्ल्यू को 1990 के दशक में वापस भुगतना पड़ा।

गेबे ने 2008 में रिंग ऑफ ऑनर में हेड बुकर का पद छोड़ दिया और फिर ड्रैगन गेट यूएसए के उपाध्यक्ष बने। प्रचार का पहला शो, ओपन द हिस्टोरिक गेट, 25 जुलाई 2009 को आयोजित किया गया था और कई लोगों ने इस तमाशे की तुलना रेसलमेनिया एक्स-सेवन से की थी।

वर्तमान में, Gabe t . में एक सलाहकार के रूप में काम करता हैवह डब्ल्यूडब्ल्यूई। और कई मायनों में वह पॉल हेमन को प्रतिबिंबित करते हैं जिन्हें व्यापक रूप से सभी समय के महानतम बुकर्स में से एक माना जाता है। आरओएच को ईसीडब्ल्यू की तरह एक अलग कपड़े से काटा गया था। और जबकि दोनों कंपनियों ने अरबों डॉलर के सौदे नहीं किए, हेमैन और गेब यह प्रदर्शित करने में सक्षम थे कि वे कुश्ती व्यवसाय में सबसे बुद्धिमान लोगों में से कुछ थे। अंतर यह है कि गेबे ने इसे लंबे समय तक और विभिन्न प्रचारों में किया।