November 25, 2021

WWE-LIVE

Latest News In The World of Wrestling

सिनेमाई कुश्ती के साथ लुचा अंडरग्राउंड अपने समय से कैसे आगे था

डब्ल्यूडब्ल्यूई को सिनेमाई कुश्ती में मजबूर होने से पहले, लुचा अंडरग्राउंड ने इसे एक कला के रूप में बनाया, जिसमें डारियो क्यूटो का कार्यालय और अन्य प्रमुख सेट शामिल थे।

2020 में, वैश्विक महामारी ने कुश्ती कंपनियों को रचनात्मक होने के लिए मजबूर किया। डब्ल्यूडब्ल्यूई खुद खाली मैदानों में मैचों के मंचन से, विकासात्मक प्रतिभाओं के दर्शकों के लिए, थंडरडोम की स्क्रीन पर चला गया। AEW ज्यादातर सामाजिक दूरी की अनुमति देने के लिए उपस्थिति में कम संख्या में प्रशंसकों के साथ एक बड़े स्थल का उपयोग करने में झुक गया। इनमें से प्रत्येक कंपनी और अन्य ने सिनेमाई कुश्ती के साथ अपने प्रयोग भी किए, स्थान पर मैचों का आयोजन, अक्सर अपरंपरागत सेटिंग्स में। हालाँकि, ये पहली बार नहीं थे जब कंपनियों ने प्रस्तुति की इस शैली को आज़माया। लूचा अंडरग्राउंड, विशेष रूप से, सिनेमाई कुश्ती में अग्रणी थी।

डारियो क्यूटो: एक महान प्राधिकरण चित्रा
लुचा अंडरग्राउंड प्रशंसक अक्सर काम की गुणवत्ता का जश्न मनाते हैं, जो एक वैध रूप से प्रतिभाशाली अभिनेता के रूप में मेज पर लाए गए डारियो क्यूटो ने प्रचार के मालिक की भूमिका निभाई। एक हील अथॉरिटी फिगर से ज्यादा, क्यूटो लुचा अंडरग्राउंड का वास्तविक मेजबान भी था, जिसमें कई एपिसोड शुरू हुए और अपने कार्यालय की सेटिंग में लौट आए। जबकि “द टेंपल” जहां मैच हुए थे, उससे अधिक नहीं हो सकता था, क्योंकि यह एक विशेष रूप से अच्छा कुश्ती क्षेत्र नहीं था, क्युटो के व्यवसाय की जगह ने रहस्यवाद नहीं तो परिष्कार की भावना बेची।

कुएटो को अपराध मालिक की तरह पारंपरिक कुश्ती प्रमोटर के रूप में स्थापित करने में कार्यालय की स्थापना महत्वपूर्ण थी। उसने अपनी मेज के पीछे से सौदों की दलाली की, साजिश रची जिसके कारण विभिन्न पहलवान गायब हो गए, और यहां तक ​​​​कि जादुई शक्तियों का भी इस्तेमाल किया।

द मॉन्स्टर मटांज़ा क्यूटो का निर्माण
प्रारंभिक लुचा अंडरग्राउंड के प्रमुख धागों में से एक प्राणी के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसे डारियो क्यूटो ने पिंजरे में रखा था, जो समय पर उसका भाई होने का खुलासा करता था। भाई की हिंसा के रूप में विस्तारित संकेतों के बाद, यह एक प्रमुख क्षण की तरह महसूस हुआ जब क्यूटो ने आखिरी बार सीज़न दो के एज़्टेक वारफेयर मैच में द मॉन्स्टर मटांज़ा क्यूटो को हटा दिया।

जेफ कॉब ने मातंज़ा की भूमिका निभाई। एक मुखौटा पहने हुए चरित्र ने अपने डरावने दृश्य से कम को कवर किया, और लुचा अंडरग्राउंड भूमिका के अपेक्षाकृत छोटे आकार ने कोब को राक्षस की एड़ी पर एक पूर्ण के रूप में आने में मदद की क्योंकि उसने उन्हें चारों ओर फेंक दिया। यह कॉब की काफी क्षमता का श्रेय है और जिस तरह से उन्हें बुक किया गया था कि वह शीर्ष हील के रूप में आगे बढ़े। इस बात को कम करके नहीं आंका जा सकता है कि उनके आगमन की भविष्यवाणी करने वाले सिनेमाई विगनेट्स ने सस्पेंस कैसे बनाया, हालांकि, जब तक प्रशंसक कुएटो के भाई से मिलने के लिए उत्सुक नहीं थे।

जादुई तत्वों में झुकाव
ब्रे वायट ने महामारी के दौरान जिन कारनामों का इस्तेमाल किया, उनमें रैसलमेनिया 36 में उनके दिमाग को मोड़ने वाले जुगनू फन हाउस मैच, ब्रॉन स्ट्रोमैन के साथ उनकी स्वैम्प फाइट और जिंदा जलना शामिल है, जो डब्ल्यूडब्ल्यूई के सबसे उल्लेखनीय सिनेमाई कुश्ती प्रयासों को परिभाषित करते हैं। एक बड़ी भीड़ ने इन प्रयासों की रचनात्मकता को पसंद किया। हालांकि, वायट को एक द्वीप की तरह महसूस करने के आसपास भी उल्लेखनीय समस्याएं थीं- एक अकेला सचमुच जादुई कार्य जो अन्यथा वास्तविक दुनिया में संचालित होता था। (अर्थात, कम से कम जब तक एलेक्सा ब्लिस उसके साथ शामिल नहीं हुईं, लेकिन फिर भी उन्हें WWE के बाकी हिस्सों के अलावा एक विलक्षण पैकेज के रूप में प्रस्तुत किया गया।)

लुचा अंडरग्राउंड ने रिंग से दूर जादू को अपनाया, जबकि उसमें एथलेटिसवाद पर ध्यान केंद्रित किया। अधिकांश भाग के लिए, दो प्रारूपों के बीच एक स्पष्ट चित्रण था, जिसमें मिल मुर्टेस जैसे पात्र बारी-बारी से सिनेमाई विगनेट्स में मौत को धता बताते और गले लगाते थे, और फिर रिंग में पहुंचाते थे। इस बीच, जब घंटी बजी, तो एरोस्टार जैसा चरित्र अपेक्षाकृत सीधा-सादा था, जबकि सचमुच एक सीज़न को समाप्त करने के लिए फिल्म-शैली के शब्दचित्र में अंतरिक्ष के लिए उड़ान भर रहा था। लुचा अंडरग्राउंड ने अपनी पौराणिक कथाओं और नियमों की स्थापना की, लेकिन इसकी सिनेमाई प्रस्तुति की सफलता काफी हद तक जादुई कारनामों को अपनाने के बारे में थी।

लंबे समय तक चलने वाली कुश्ती की कहानी
लुचा अंडरग्राउंड जटिल कहानी कहने के लिए बहुत उत्सुक थी। एक अंडरकवर पुलिस अधिकारी के रूप में जॉय रयान का नाटक था। चल रहे निहितार्थ थे कि सरकारी अधिकारी डारियो क्यूटो के खिलाफ एक मामला बना रहे थे। लुचा लिब्रे और बड़ी दुनिया पर कहर बरपाने ​​​​में सहयोग करने वाले मास्टरमाइंड हील्स के एक नेटवर्क का खुलासा हुआ था, जिसका समापन वेड बैरेट की पहली और एकमात्र, अक्सर अपने आखिरी टेलीविजन एपिसोड में लुचा अंडरग्राउंड के लिए भुला दिया गया था।

जबकि लुचा अंडरग्राउंड की कहानी हमेशा संतोषजनक निष्कर्ष पर नहीं पहुंची, प्रयास था, और कंपनी ने चतुराई से रिंग में कार्रवाई को खुद के लिए बोलने दिया, जबकि सिनेमाई प्रयास एक अलग विमान पर संचालित होते थे, एक ऐसी कहानी बताते हुए जो अधिक पसंद आई खेल मनोरंजन की तुलना में विज्ञान कथा या कल्पना।

लुचा अंडरग्राउंड भले ही सही नहीं रहा हो, और केवल चार सीज़न के बाद एक अनौपचारिक अंत में आ गया। हालांकि, अपने समय में, उन्होंने द टेम्पल से काफी दूर डारियो क्यूटो के कार्यालय, बैकस्टेज, विज्ञापन स्थानों की कहानियों को कलात्मक रूप से बताया। इन युक्तियों ने कुछ मायनों में पूर्वाभास दिया कि बड़े प्रचार ने क्या प्रयास किया जब महामारी ने लाइव दर्शकों को कुश्ती के समीकरण से बाहर कर दिया। कंपनी थी अपने समय से पहले, और काफी यकीनन अभी भी प्रो कुश्ती की इस शैली को पेश करने के लिए मेल नहीं किया गया है।