November 25, 2021

WWE-LIVE

Latest News In The World of Wrestling

NWO 2000: क्या यह वास्तव में चोटों से आहत एक अच्छा WCW आइडिया था?

nWo 2000 में ब्रेट हार्ट, जेफ जैरेट, स्कॉट स्टेनर और द आउटसाइडर्स शामिल थे। क्या उनकी असफलताओं के लिए रचनात्मक के बजाय चोटें थीं?

लंबे समय से कुश्ती के प्रशंसकों के बीच सबसे लोकप्रिय कथाओं में से एक यह है कि WCW ने nWo अवधारणा को जमीन पर उतारा, कहानी को बहुत लंबा खींचा और इसे कई बार फिर से देखा। उस आलोचना का अवतार nWo 2000 है, जो WCW में समूह का अंतिम पुनरावृत्ति है जिसमें कुछ शामिल प्रतिभाओं का दावा करेंगे जो गुट की पहचान (ब्रेट हार्ट या जेफ जैरेट) में फिट नहीं थे या जिन्होंने अपनी प्रतिभा के स्तर को कम किया, इस प्रकार पुनर्निर्माण किया समूह के पहले के अवतारों का फूला हुआ अनुभव (द हैरिस ट्विन्स का जोड़)। हालांकि, जिस तरह से चोटें लगीं और इसके लिए योजनाओं को फिर से शुरू करने के कारण समूह का निष्पक्ष मूल्यांकन करना मुश्किल है। क्या यह संभव है, अंत में, समूह वास्तव में एक बेहतर विचार था जिसका लोग श्रेय देते हैं?

NWO 2000 . में सम्मोहक प्रतिभा शामिल थी
nWo 2000 के लाइनअप में ब्रेट हार्ट और जेफ जैरेट को अपेक्षाकृत ताजा नेतृत्व के आंकड़े के रूप में दिखाया गया था। मूल nWo विश्वसनीयता के स्रोत के रूप में स्कॉट हॉल, केविन नैश और बाद में स्कॉट स्टेनर थे। फिर द हैरिस ट्विन्स थे जिन्होंने बारी-बारी से हीटर और ऐसे लोगों की भूमिका निभाई जो स्टार गुट की ओर से हरा सकते थे।

एक मायने में, इस समूह ने नई विश्व व्यवस्था की कुछ मूल भावना पर कब्जा कर लिया, इससे पहले कि यह बहुत बड़ी सदस्यता तक पहुंच गया और आकार में भारी महसूस किया, अपनी पहचान को कम कर दिया। हार्ट ने, विशेष रूप से, एक शीर्ष हील गुट और समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले वास्तविक विश्व चैंपियन का नेतृत्व करने के लिए एक आश्चर्यजनक व्यक्ति के रूप में होगन जैसी भूमिका निभाई। जैरेट ने कुछ ऐसा प्रतिनिधित्व किया जो मूल समूह में तर्कसंगत रूप से कमी थी, यहां तक ​​​​कि समूह के साथ अपने सहयोग के माध्यम से एक प्रतिभा को एक नए स्तर पर वैध रूप से धक्का देने में भी।

जबकि रॉन और डॉन हैरिस सहित सात सदस्य बिल्कुल तंग नहीं थे, यह गुट पहले की तुलना में बहुत अधिक संयमित था, और सभी की भूमिकाएँ थीं। स्टेनर शामिल हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं यदि हार्ट को कुश्ती को रोकना नहीं पड़ता है, और किसी भी घटना में खतरे की पुरानी भावना का थोड़ा सा इंजेक्शन लगाया जाता है, यह कभी नहीं पता होता है कि सुपर ग्रुप के साथ कौन खुद को सहयोगी बना सकता है।

ब्रेट हार्ट को गोल्डबर्ग का करियर खत्म
nWo 2000 की शुरुआत में, ब्रेट हार्ट ने एक यादगार स्टारकेड मेन इवेंट मैच में गोल्डबर्ग से मल्लयुद्ध किया। मार्की वैल्यू के संदर्भ में, टक्कर एक ड्रीम मैच की तरह लगती है, और वास्तव में द हिटमैन ने खुद को किसी भी प्रतिद्वंद्वी से कम से कम एक अच्छा मैच हासिल करने में सक्षम साबित किया था। हालांकि, चीजें तब भयावह हो गईं जब गोल्डबर्ग ने हार्ट के सिर पर एक जोरदार किक मार दी, जिससे एक ऐसा झटका लगा जिससे द एक्सीलेंस ऑफ एक्ज़ीक्यूशन का पूर्णकालिक इन-रिंग करियर समाप्त हो गया।

द हिटमैन के करियर के वर्षों का नुकसान इस मैच से निकलने वाली सबसे बड़ी कीमत थी और यह विशिष्ट स्थान गलत हो गया। अधिक तात्कालिक क्षण में, हालांकि, गुट के सर्वश्रेष्ठ इन-रिंग वर्कर के नए संस्करण को दरकिनार कर दिया और यकीनन उनके सबसे बड़े स्टार के गठन के तुरंत बाद WCW के नियंत्रण से परे nWo 2000 को पूरी तरह से तोड़ दिया।

केविन नैश को चोट लग रही है
ब्रेट हार्ट को इन-रिंग प्रदर्शन से दूर जाने के बाद, केविन नैश ने समूह के रिंग लीडर की भूमिका में परिवर्तन किया। प्रशंसक भूल जाते हैं कि विश्व खिताब के दावेदार और स्क्रीन पर ऑन-एयर कमिश्नर के रूप में WCW में नैश की कितनी गेंदें हवा में थीं, साथ ही पर्दे के पीछे रचनात्मक योगदान भी दिया। एनडब्ल्यूओ 2000 के लिए हालात तब और खराब हो गए जब नैश को तुरंत टखने में चोट लग गई, जिससे वह एक्शन से भी बाहर हो गए।

हार्ट और नैश के चित्र से बाहर होने के साथ, जेफ जैरेट को सीधे समूह में सबसे आगे धकेल दिया गया। इतना ही नहीं उनके पास अपने हमवतन के सापेक्ष एक गंभीर विश्वसनीयता अंतर था। जेरेट के नैश और स्कॉट हॉल के साथ टकराव के मनोरंजक उप-भूखंडों में टीवी समय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अन्य nWo प्रतिभाओं की कमी की तुलना में अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए था। (यह सब इस बात का जिक्र नहीं है कि इस दौड़ के दौरान जैरेट को कुछ समय के लिए चोट लगी है, एक झटके के कारण अपनी संयुक्त राज्य चैंपियनशिप को खाली करना पड़ा।)

एक नया गुट बेहतर होता
अंत में कुल मिलाकर पांच महीने से कम काम करने के बाद, nWo 2000 ने वर्ष 2000 में चार महीने से भी कम समय में भंग कर दिया। यह एक स्थिर के लिए एक सम्मानजनक पर्याप्त रन हो सकता है। लेकिन न्यू वर्ल्ड ऑर्डर बैनर के तहत एक समूह के लिए, यह एक बड़े पैमाने पर फ्लॉप का प्रतीक था – पुराने जादू को फिर से हासिल करने का एक प्रयास जिसने इसे केवल कठोर राहत कहा कि WCW पूरी तरह से लड़खड़ा रहा था।

WCW के लिए यह एक बेहतर कॉल हो सकता है कि अधिक मूल ब्रांडिंग के तहत एक समान गुट को लॉन्च किया जाए। आखिरकार, nWo की कूल हील, विद्रोही शैली ब्रेट हार्ट के लोकाचार में कभी भी फिट नहीं बैठती है। जैरेट, नैश और यहां तक ​​​​कि हैरिस ट्विन्स भी अलग-अलग ब्रांडिंग के तहत अपराध में अपने भागीदारों के रूप में फिट हो सकते थे, जो पुराने के nWo के साथ तुलना या वंश को आमंत्रित नहीं करते थे। स्कॉट हॉल शायद व्यक्तिगत राक्षसों को देखते हुए मिश्रण से सबसे अच्छा बचा था, जो इस कहानी के किसी भी तरह से होने से पहले उन्हें कंपनी छोड़ने के लिए प्रेरित करेगा। nWo ब्रांडिंग की कमी हो सकती है समूह पहचान की भावना को और कमजोर किए बिना, चोटों के बढ़ने पर अंतराल को भरने के लिए और अधिक नए सदस्यों को जोड़ने के लिए भी आमंत्रित किया है।

nWo 2000 एक आदर्श अवधारणा से बहुत दूर था। हालाँकि, यह एक विचार के रूप में उतना बुरा नहीं था जितना कि आलोचक सुझाव देंगे। एक उचित तर्क है कि समूह WCW की ओर से इतनी बड़ी गलती नहीं है, बल्कि दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों की एक श्रृंखला का शिकार है। हो सकता है कि गुट को पहले स्थान पर nWo नाम नहीं देना चाहिए था, लेकिन फिर भी प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने से पहले इसमें क्षमता थी।